अध्यापनदूसरायाविदेशी भाषा एक बच्चे के लिए कोई आसान काम नहीं है। बचपन में बच्चे गुजरते हैंकाफी बदलाव जिसे उनकी उम्र के अनुसार आसानी से पहचाना जा सकता है। यही कारण है कि पाठों को संरचित करना2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अंग्रेजी इतना महत्वपूर्ण है। इसके लिए धन्यवाद, माता-पिता यह सुनिश्चित कर सकते हैं किगतिविधियांवे चुनते हैंउचितउनके अनुसार वालेबच्चों के विकास का चरण.

प्रारंभिक वर्षों के दौरान, छोटों कोविकास करनाउनके भाषा कौशल में सुधार करेंठीकतथासकल मोटर कौशल,और परिचित हो जाओसामाजिक संकेत और समग्र संचार। हालाँकि, इसमें कुछ भिन्नताएँ हैंमील के पत्थरबच्चे अलग-अलग उम्र में हासिल करते हैं, और ये उपयोगी हैंबचपन के दौरान भाषा सीखने को प्रोत्साहित करें.

 

अपने बच्चे को अंग्रेजी को दूसरी या विदेशी भाषा के रूप में पेश करना

के निदेशक नैन्सी रोड्स के अनुसारविदेशी भाषा की शिक्षावाशिंगटन, डीसी में सेंटर फॉर एप्लाइड लिंग्विस्टिक्स में, "एक छोटे बच्चे का मस्तिष्क स्वाभाविक रूप से भाषा को लेने के लिए तार-तार हो जाता है", इसीलिएअंग्रेजी जैसी दूसरी भाषा सीखना शुरू करना एक अच्छा विचार है जैसे पहली भाषा पेश की जा रही है.

छोटे बच्चों में क्षमता होती हैएक भाषा को आसान बनाए रखेंवयस्कों की तुलना में, खासकर अगर यह एक में किया जा रहा हैकुल विसर्जन वातावरण यह मजेदार और प्रेरक भी है। सीखने में सुधार करने के लिए, आप संज्ञानात्मक मील के पत्थर का लाभ उठा सकते हैं जो बच्चों के पास हैविकाससबसे अच्छा चुनने के लिएबच्चों के लिए अंग्रेजी'बच्चों के लिए गतिविधियाँ और खेलजो आपके बच्चे की उम्र और संज्ञानात्मक चरणों के अनुकूल हो सकता है।

 

आपके बच्चे को 2 से 4 साल की उम्र के बीच कौन से मील के पत्थर हासिल करने चाहिए?

बस एक हैकम समय का अंतरइन उम्र के बीच, लेकिन 2 साल के बच्चों की प्रवृत्ति होती हैएक भाषा अलग तरह से सीखें 3 साल और 4 साल के बच्चों की तुलना में। इस दौरान बच्चे तेजी से बढ़ते हैं और भले हीप्रत्येक बच्चे के विकास की अपनी गति होती है, यह ध्यान दिया गया है कि जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, वहाँ होते हैंमील के पत्थर के विशेष सेटताकि बच्चे उसी समय पहुंच जाएं।

 

 

2 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

इस छोटी अवस्था में, आपके बच्चे के होने की संभावना हैसुधार दिखाओउनके संज्ञानात्मक, भाषा और मोटर कौशल में, क्योंकि वे कर सकते हैं:

 

3 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

एक बार दूसरा वर्ष बीत जाने के बाद, एक आता हैसीखने की नई लहर छोटों के लिए। 3 साल की उम्र तक, आप शायद अपने बच्चे से ये उम्मीद कर सकते हैं:

 

4 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

इस स्पष्ट तथ्य के अलावा कि आपका बच्चा अब तक लंबा और अधिक समन्वित होना चाहिए, 4 साल के बच्चे अधिक होते हैंस्वतंत्र,ख़ुद-एतमाद, और, कुल मिलाकर,रचनात्मक . इस समय तक, आपका बच्चा सक्षम होना चाहिए:

 

अपने बच्चे के लिए अंग्रेजी सीखने के लिए सर्वोत्तम गतिविधियों का चयन

इन मील के पत्थर को ध्यान में रखते हुए, आप कर सकते हैंअपने बच्चे को अंग्रेजी का परिचय देंद्वारागतिविधियों को चुनना जो उन्हें उनकी उम्र के लिए निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। बेशक, आपका बच्चा तुरंत नई भाषा में महारत हासिल करने वाला नहीं है, लेकिन aस्थिर सीखने की गतिएक लंबा रास्ता जाता है!

चूंकि छोटे बच्चे अभी-अभी की आवाज़ सीखना शुरू कर रहे हैंपत्रतथाशब्दों, यह मददगार हैअंग्रेजी में बच्चों के गीतों का प्रयोग करेंजो उनकी मदद करते हैंध्वनियों और अक्षरों के बीच संबंध बनाएं, और तुकबंदी के माध्यम से उनके बारे में और जानें।

इसके अतिरिक्त, सरल गतिविधियों जैसेशब्दों को रंगने और ट्रेस करने के लिए कार्यपत्रक फायदेमंद भी हो सकता है। रंग भरने से छोटे बच्चों का विकास होगाफ़ाइन मोटर स्किल्स, जो समय आने पर काम आएगालिखना सीखो.

इसके अलावा, आप भी चुन सकते हैंसरल खेल खेलें अंग्रेजी में शब्दों का उपयोग करना ताकि आपका बच्चा अपनी शब्दावली का निर्माण कर सके। यह सेट करने में मदद करेगानींवजैसे अधिक जटिल कार्यों के लिएअंग्रेजी में वाक्य बनानाऔर बड़े होने पर खुद को व्यक्त करते हैं।

अंत में, याद रखें कि इन युगों में,बच्चे खेल और मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से सीखने के लिए अधिक उत्सुक होते हैंजो उन्हें संलग्न करते हैं, इसलिए मज़े करना न भूलें!