सीखने के लाभ4 से 6 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजीकई हैं: बेहतर स्मृति कौशल, समृद्ध शब्दावली, अधिक सोच लचीलापन, बेहतर महत्वपूर्ण सोच कौशल, और बहुत कुछ।पूर्वस्कूली उम्र के बच्चे स्वाभाविक रूप से द्विभाषी बन सकते हैंऔर आसानी से सही संसाधनों के साथ, और यह बच्चे के समग्र विकास में बहुत योगदान दे सकता है।

बारबरा लस्ट, विकासात्मक मनोविज्ञान और भाषा विज्ञान विशेषज्ञ, कॉर्नेल विश्वविद्यालय में मानव विकास के प्रोफेसर, कहते हैं कि "संज्ञानात्मक लाभ द्विभाषी बनने से होते हैं", इसलिए अंग्रेजी को दूसरी या विदेशी भाषा के रूप में सीखना छोटों के पालन-पोषण से लेकर उनके वयस्क होने तक के पक्ष में है।

"ये संज्ञानात्मक लाभ एक बच्चे की भविष्य की शैक्षणिक सफलता में योगदान कर सकते हैं", लस्ट कहते हैं, यह इशारा करते हुए किकम उम्र में अंग्रेजी जैसी नई भाषा सीखनाएक बच्चे के जीवन के विभिन्न पहलुओं में लंबे समय में फायदेमंद साबित हो सकता है।

आप अपने बच्चे को इस उम्र में अंग्रेजी सीखने में मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं?

वहाँ कई हैंसे जुड़े मील के पत्थरबच्चों के लिए अंग्रेजी . प्रत्येक वर्ष, बच्चे विभिन्न कौशल विकसित करते हैं जिन्हें विशिष्ट गतिविधियों और अभ्यासों के माध्यम से अभ्यास में लाया जा सकता है। अपने नन्हे-मुन्नों के लिए सर्वोत्तम विकल्प चुनने के लिए यह जानना आदर्श होगा कि आपका बच्चा 4, 5 और 6 साल की उम्र में अंग्रेजी सीखने के क्या मील के पत्थर हासिल कर सकता है।

4 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

इस उम्र से आगे, एक बच्चे की भाषा नाटकीय रूप से बढ़ जाती है। आपका बच्चा शायद अधिक जटिल वाक्यों और व्याकरणिक संरचनाओं का उपयोग करना शुरू कर देगा-हालांकि पूरी तरह से सही नहीं है, लेकिन यह प्रक्रिया का हिस्सा है- और अंग्रेजी और उसकी मूल भाषा दोनों में वस्तुओं की पहचान करने में भी बेहतर होगा। साथ ही, इस स्तर पर आपके बच्चे की संभावना होगी:

 

5 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

एक बच्चे के लिए, 4 साल और 5 साल की उम्र के बीच का अंतर बहुत बड़ा होता है। यह उन मील के पत्थर के लिए भी सच है जो एक बच्चा 5 साल की उम्र में हासिल कर सकता है। इस समय तक आपका बच्चा निम्न में सक्षम हो जाएगा:

 

6 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

जब कोई बच्चा 6 साल का होता है तो उसकी कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होती है। इस स्तर तक, आपका बच्चा संभवतः अंग्रेजी और अपनी मूल भाषा दोनों का अधिक कुशलता से उपयोग करेगा, राय देने और विचारों पर चर्चा करने में सक्षम होगा। साथ ही, इस समय तक आपके बच्चे की संभावना होगी:

 

 

 

4 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए सर्वोत्तम गतिविधियाँ

अब जब आप उन सभी मील के पत्थर को जानते हैं जो आपके छोटे बच्चे को इन उम्र में हासिल होने की संभावना है, तो यह चुनने का समय हैगतिविधियाँ जो उन्हें स्वाभाविक रूप से और कुशलता से अंग्रेजी सीखने की अनुमति देंगी.

इस उम्र में मुख्य फोकस बिंदु दोहराव का उपयोग करना है। हालाँकि, इसका मतलब एक ही व्यायाम को बार-बार करना नहीं है, बल्कि इसके बजायविभिन्न उपकरणों का उपयोग करके एक ही अवधारणा पर जाएंजैसे वर्कशीट, गाने या वीडियो।

साथ ही, छोटे बच्चों के लिए कहानी सुनाने के माध्यम से सीखना वास्तव में सहायक होता है। अतिरंजित इशारों और भावों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि ये संभवतः आपके छोटे के लिए अधिक मनोरंजक होंगे और कहानी को बेहतर ढंग से याद रखने में उनकी मदद करेंगे।

इसके अतिरिक्त, चूंकि इस समय बच्चे तुकबंदी के साथ बेहतर होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि बहुत से भिन्न का उपयोग करेंबच्चों के लिए अंग्रेजी में गानेताकि वे इस भाषा में अपने प्रवाह और अपने उच्चारण को बेहतर बनाने के लिए शब्दों की ध्वनियों का अभ्यास कर सकें।

आजकल के बच्चे टेक्नोलॉजी के साथ काफी तालमेल बिठा रहे हैं, इसलिए डरें नहींकुछ बच्चे-मित्र-शिक्षण सॉफ़्टवेयर और ऐप्स आज़माएं ताकि उन्हें अंग्रेज़ी सीखने में सहायता मिल सके . अभ्यास करने के लिए दिन में एक विशिष्ट समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें ताकि आपका बच्चा कुल विसर्जन वातावरण में सीख सके।

 

 

अंत में, पारंपरिक तरीके जैसे फ्लैशकार्ड,कार्यपत्रकों, किताबें, औरअंग्रेजी में ऑडियोबुकइन चरणों में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आपके बच्चे की पढ़ने की क्षमता में सुधार करने के लिए एकदम सही होंगे और उनके लेखन कौशल में भी मदद करेंगे।

पुराने तरीकों और तकनीक का मिश्रण बच्चे के अंग्रेजी सीखने के पथ के लिए चमत्कार कर सकता है!