जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं,दूसरी या विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी सीखनाबन जाता हैबड़ा फायदा उनके भविष्य के लिए। यह उन्हें देगाअवसरों तक पहुंच जो अन्यथा उपलब्ध नहीं होता। हालाँकि, सीखना6 से 8 वर्ष के बच्चों के लिए अंग्रेजीअन्य युगों में सीखने के समान नहीं है।

विभिन्न संज्ञानात्मक चरणों को जानने से माता-पिता को मदद मिलेगीसभी प्रयासों को निर्देशित करेंबनाने के लिए सर्वोत्तम विषय और सामग्री खोजने के लिएबच्चों के लिए अंग्रेजी आसान।

लेकिन, किस तरह काप्रारंभिक शिक्षा के लिए अंग्रेजी गतिविधियों को सीखनाक्या आपके बच्चे को इस्तेमाल करना चाहिए?

इस सवाल का कोई सही जवाब नहीं है! इसके विपरीत, वहाँकई विकल्प हैंकि आप मिश्रण और मिलान कर सकते हैं aउपयुक्त सीखने की योजनाअपने छोटे के लिए, जैसेअंग्रेजी में गानेउच्चारण में मदद करने के लिए बनाया गया orअंग्रेजी में खेल और गतिविधियाँजो सीखने को मजेदार बनाते हैं।

 

 

प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के लिए अंग्रेजी को दूसरी या विदेशी भाषा के रूप में पेश करना

लंदन, यूके में यूसीएल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन में लर्निंग एंड पेडागॉजी में रीडर डॉ एलेनोर हरग्रीव्स द्वारा किए गए एक केस स्टडी के मुताबिक,बच्चे दृश्य और श्रव्य उत्तेजनाओं जैसे दिलचस्प संसाधनों का उपयोग करके सीखना पसंद करते हैं.

यह परिणाम इस धारणा का समर्थन करता है किप्राथमिक विद्यालय में एक बच्चे को अंग्रेजी का परिचयके माध्यम से किया जाना चाहिएलुडिक गतिविधियांजो बच्चे की स्वाभाविक जिज्ञासा और कल्पना को जगाता है।

इसके अतिरिक्त, डॉ. हरग्रीव्स ने पाया किजो बच्चे प्रौद्योगिकी का उपयोग सीखने में सहायक के रूप में करते थे, वे अपने कौशल का विस्तार करने और अंग्रेजी में अधिक कुशल होने में सक्षम थे, जिसमें उनके पढ़ने, सुनने और लिखने की क्षमताओं में काफी सुधार शामिल है।

इस जानकारी के साथ, आप शुरू कर सकते हैंसर्वोत्तम गतिविधियों का चयन अपने बच्चे को अंग्रेजी सीखने के लिए। चाल उन लोगों को चुनना है जो आपके बच्चे की उम्र और संज्ञानात्मक स्तर के अनुकूल हों।

 

प्राथमिक विद्यालय में आप अपने बच्चे को अंग्रेजी सीखने में कैसे मदद कर सकते हैं?

यदि आपका बच्चा के दौरान अंग्रेजी सीख रहा हैप्रारंभिक शिक्षा अवधि, रखने की सलाह दी जाती हैमील के पत्थर का ट्रैक जिसे इस अवधि के विभिन्न चरणों में पूरा किया जाना चाहिए। ये होंगे मील के पत्थरसामग्री चुनने में आपकी सहायता करेंकि आपके बच्चे को आकर्षक लगे और इससे उनके अंग्रेजी कौशल में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है।

 

 

6 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

इस उम्र में बच्चों के पास एक हैमील के पत्थर का विशिष्ट सेट भाषा सीखने में प्राप्त करने के लिए। यह इस समय है कि उनके होने की संभावना हैपूर्वस्कूली से प्राथमिक विद्यालय में परिवर्तन करें l और वे संभवतः सीखने के लिए अधिक उत्सुक होंगे। इस उम्र में, आपके बच्चे को चाहिए:

 

 

7 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

6 साल के बच्चों से भले ही फर्कछोटा लग सकता है , इस उम्र में संज्ञानात्मक मील के पत्थर अलग-अलग होते हैं। यह इस समय है कि वे शुरू करते हैंव्यवहार में लाना सारा ज्ञान जो उन्होंने पहले सीखा है। इस उम्र में, आपका बच्चा सबसे अधिक सक्षम होगा:

 

 

8 साल के बच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के मील के पत्थर

इस उम्र में, कोई नहीं हैबड़ा फर्कपिछले वर्षों की तुलना में बच्चे की शब्दावली में, हालांकि, अब तक आपका बच्चा सक्षम होना चाहिए:

प्राथमिक विद्यालय के दौरान अंग्रेजी सीखने वाले बच्चों के लिए सर्वोत्तम गतिविधियाँ

दौरानप्राथमिक स्कूलबच्चे सक्षम हैंसीखनातथाजटिल सामग्री का अभ्यास करें अंग्रेजी सीखते समय। यदि आप अपने नन्हे बच्चे के लिए गतिविधियों की तलाश कर रहे हैं, तो उन गतिविधियों को चुनना सबसे अच्छा है जो चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं लेकिन करने योग्य हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसी गतिविधियाँ चुनें जो मज़ेदार और प्रेरक हों।

आप अपने बच्चे की हिम्मत कर सकते हैंएक शब्द खोज खेलअंग्रेजी में, यह एक अच्छा तरीका होगाउनके पढ़ने के कौशल में सुधार करें और उनका उच्चारण भी। इसके अलावा, आप खेल सकते हैंनए शब्द बनानाउन शब्दों के आधार पर जिन्हें आपका बच्चा पहले से जानता है और शब्द संरचना का अभ्यास करने का मौका मिलता है।

का उपयोग करते हुएअंग्रेजी में गानेऔर ऑडियोबुक आपव्याकरण की अवधारणाओं पर जा सकते हैं जैसे कि पूर्वसर्ग या अंग्रेजी में विभिन्न क्रियाओं का उपयोग। इसके अतिरिक्त, विभिन्न शब्दों को सुनने और उच्चारण में सुधार करने का यह एक शानदार मौका है।

 

अंत में, इन युगों में, प्रौद्योगिकी का उपयोग औरबच्चों के लिए अंग्रेजी सीखने के ऐप आपके बच्चे के लिए अंग्रेजी का अभ्यास करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है। इस प्रकार की गतिविधि को खेलों के साथ और ऐसी किताबों के साथ मिलाना सुनिश्चित करें जो आपके बच्चे की कल्पना को जगा सकें, यह सब अंग्रेजी सीखने को एक इमर्सिव और रचनात्मक अनुभव में बदल देगा।